Wednesday 3 July 2013

सकारात्मक हों खबरें

Rajesh Manchal

 1-विभिन्न राज्यों में जहां हमारे संवाददाता कार्य कर रहे हैं, उस राज्य से      कम से कम एक पेज छापा जाये। जिसमें संक्षिप्त खबरें भी हो सकती हैं और लेख भी।
2- लेख के साथ राज्य की महत्वपूर्ण खबरें, विभिन्न सगंठनों की जरूरी खबरें भी छापी जाएं, ताकि संगठन पत्रिका को याद रखे। इससे हमारे सवांददाता उस संगठन से विज्ञापन भी ले सकते  हैं और उनको सब्सक्राइबर भी बना सकते हैं।
3-लेख या खबरें प्रकाशित करने पर उसमें प्रकाशित फोटो के साथ फोटो कैप्शन,फोटो में दिखाए गए वाक्यों के बारे मे जरूर लिखे। कई बार एक ही लेख में कई संगठनों का जिक्र किया होता है। फोटों से पता नहीं चलता कि वह किस संगठन की और किस घटना से संबंधित है। 
4-जिस विभाग से संबधित खबर या लेख छापे गए हों उस संगठन या विभाग के पास पत्रिका जरूर पहुंचायी जाए। ताकि लेख और खबर की प्रतिक्रिया का पता चले।
5-दलित प्रेरणादायक लेख में गरीबी से उभरकर प्रतिष्ठित पद पर पंहुचने वाले व्‍यक्ति पर विशेष लेख छापा जाए। जिससे दलित वर्ग प्रेरणा ले सके। यह सफल व्‍यक्ति कोई बिजनेस मैन, राजनेता, पत्रकारअधिकारी या कोई नौकरी पेशा व्‍यक्ति हो सकता है। जिसने अपनी मेहनत से अपली जिंदगी को एक नया आयाम दिया हो।
6-सभी राज्‍यों में दलित समाज की क्‍या स्थिति है। हर महीने क्रमवार एक-एक राज्‍य का ब्‍यौरा बनाया जाए, ताकि देश में सभी कोनों में बैठे दलित समाज के लोगों को और हमारी सरकार को दलित समाज के वर्चस्‍व का  पता चले,संबंधित सरकारी विभाग को भी स्थिति से परिचित करना होगा।
7-सरकार द्वारा चलाई जा रही दलितों के विकास के लिए मलाई स्कीम,रोजगार और व्यवसाय के अवसर की जानकारी छापी जाए, जो दलित समाज के विकास मे फायदेमंद साबित होगी।
8-पूरे वर्ष पत्रिका के लिए अच्छा काम करें या पूरे वर्ष में जिसका लेख या खबर बहुत अच्छी प्रशंसनीय रही हो उसे मैनेजमेंट सम्मानित करे, प्रशस्ति पत्र देकर बेस्ट संवाददाता चुना जाये।
9-अपने-अपने माध्यम से और स्रोतों से हर सवांददाता का अपने क्षेत्र मे फ्लैग्स, बैनर या अन्य माध्यम से फॉरवर्ड प्रेस का प्रचार करना चाहिए।
10-खबर छापने का तरीका साकारात्मक होना चाहिए। यह नहीं कि उस जिले में दलित युवक या युवती पर जुल्म करने पर यह सजा दिलाई गयी। जिसे पढ़कर कोई सवर्ण दलितों पर इस तरह का जुल्म न कर सके
https://mail.google.com/mail/ca/u/0/images/cleardot.gif
                                          (राजेश मंचल फारवर्ड प्रेस  लुधियाना के संवाददाता)

Forward Press.

4 comments:

  1. Rajesh appreciate your invaluable suggestions to augment the brand, "Forward Press"...Many of the suggestions deserve execution, including point 5, 6, and 8...

    ReplyDelete